How to Install a WordPress Plugin – Step by Step

By

वर्डप्रेस प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें – स्टेप बाय स्टेप

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के बाद, हर शुरुआत करने वाले को सीखने की ज़रूरत है कि वर्डप्रेस प्लगइन कैसे इनस्टॉल किया जाए।

WPForms – वर्डप्रेस संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन

सरल शब्दों में, वर्डप्रेस प्लगइन्स आपके वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए ऐप की तरह हैं। वे आपको एक संपर्क फ़ॉर्म, स्लाइड शो, शॉपिंग कार्ट, और अधिक जैसे वर्डप्रेस में नई सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देते हैं।

वर्डप्रेस के लिए हजारों मुफ्त और सशुल्क प्लगइन्स उपलब्ध हैं। इस स्टेप बाय स्टेप गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे एक वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल किया जाए।

इससे पहले कि आप शुरू करें
यदि आप WordPress.com का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्लगइन स्थापित नहीं कर सकते। हमें अक्सर यह कहते हुए उपयोगकर्ताओं से शिकायतें मिलती हैं कि वे अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्लगइन्स मेनू नहीं देख सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप WordPress.com का उपयोग कर रहे हैं, जिसकी सीमाएँ हैं। जब तक आप उनके बिजनेस प्लान में अपग्रेड नहीं करते, तब तक आप WordPress.com पर प्लगइन इनस्टॉल नहीं कर सकते। दूसरी ओर, आप अपने स्वयं के होस्ट किए गए वर्डप्रेस .org वेबसाइट पर किसी भी प्लगइन को बॉक्स से बाहर इनस्टॉल कर सकते हैं । WordPress.com से WordPress.org तक ठीक से कैसे जाएं। अब एक नजर डालते हैं कि अपनी वेबसाइट पर वर्डप्रेस प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें।

WordPress Plugin कैसे Install करें

हालाँकि, यदि आप केवल निर्देशों का पालन करना चाहते हैं, तो आप वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करने के तरीके के बारे में हमारे स्टेप टू स्टेप ट्यूटोरियल का अनुसरण कर सकते हैं।

हमने सभी तीन तरीकों को कवर किया है: खोज का उपयोग करके एक वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करना, एक वर्डप्रेस प्लगइन अपलोड करना, और मैन्युअल रूप से एफ़टीपी का उपयोग करके एक वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करना।

आएँ शुरू करें।

वर्डप्रेस प्लगइन सर्च का उपयोग करके एक प्लगइन इनस्टॉल करें
वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करने का सबसे आसान तरीका प्लगइन खोज का उपयोग करना है। इस विकल्प का एकमात्र नकारात्मक पहलू यह है कि एक प्लगइन वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका में होना चाहिए जो केवल मुफ्त प्लगइन्स तक सीमित है। सबसे पहले आपको अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र के अंदर Plugins » Add New जोड़ें पर जाना होगा।

आपको ऊपर स्क्रीनशॉट में एक जैसी स्क्रीन दिखाई देगी। प्लगइन नाम टाइप करके या आप जिस कार्यशीलता की तलाश कर रहे हैं, वह प्लगइन ढूंढें। उसके बाद, आप नीचे दिए गए उदाहरण की तरह लिस्टिंग का एक गुच्छा देखेंगे:

आप उस प्लगइन को चुन सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा है। हमारी खोज के बाद से, हम WPForms की तलाश कर रहे थे जो कि सबसे अच्छा वर्डप्रेस संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन है, हम इसके आगे ‘Install Now’ बटन पर क्लिक करेंगे। वर्डप्रेस अब आपके लिए प्लगइन डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा। इसके बाद, आप ‘Install Now’ बटन को ‘Active’ बटन में बदल देंगे।
एक वर्डप्रेस प्लगइन आपकी साइट पर Install किया जा सकता है, लेकिन यह तब तक काम नहीं करेगा जब तक आप इसे Active नहीं करते। तो आगे बढ़ें और अपने WordPress साइट पर उस प्लगइन का उपयोग शुरू करने के लिए Active बटन पर क्लिक करें।

यह सब, आपने अपना पहला वर्डप्रेस प्लगइन सफलतापूर्वक Install कर लिया है।

अगला कदम प्लगइन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना है। ये सेटिंग्स प्रत्येक प्लगइन के लिए अलग-अलग होंगी इसलिए हम इस पोस्ट में इसे शामिल नहीं करेंगे

WordPress Admin Plugin Upload का उपयोग करके एक प्लगइन इनस्टॉल करें

Paid WordPress Plugins, WordPress Plugin directory में सूचीबद्ध नहीं हैं। ये प्लगइन्स पहली विधि का उपयोग करके इनस्टॉल नहीं किए जा सकते हैं। इसीलिए वर्डप्रेस इस तरह के प्लगइन को इनस्टॉल करने के लिए अपलोड विधि के साथ आता है। हम आपको दिखाएंगे कि व्यवस्थापक क्षेत्र में अपलोड विकल्प का उपयोग करके वर्डप्रेस प्लगइन्स कैसे इनस्टॉल करें। सबसे पहले, आपको स्रोत से प्लगइन डाउनलोड करने की आवश्यकता है (जो एक ज़िप फ़ाइल होगी)। अगला, आपको WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र में जाने और Plugins » Add New जोड़ें पर जाने की आवश्यकता है। उसके बाद, ‘Upload Plugin’ बटन पर क्लिक करें। जो पेज के ऊपर दिया हुआ है।

यह प्लगइन अपलोड फॉर्म को प्रकट करेगा। यहां आपको ‘Choose File’ बटन पर क्लिक करना होगा और आपके द्वारा पहले डाउनलोड किए गए प्लगइन फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर चुनना होगा।

फ़ाइल का चयन करने के बाद, आपको ’इंस्टॉल नाउ’ बटन पर क्लिक करना होगा। वर्डप्रेस अब आपके कंप्यूटर से प्लगइन फाइल अपलोड करेगा और इसे आपके लिए इंस्टॉल करेगा। इंस्टालेशन समाप्त होने के बाद आपको इस तरह एक सफलता संदेश दिखाई देगा।

इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको प्लगइन का उपयोग शुरू करने के लिए एक्टिवेट प्लगइन लिंक पर क्लिक करना होगा। आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना होगा। ये सेटिंग्स प्रत्येक प्लगइन के लिए अलग-अलग होंगी इसलिए हम इस पोस्ट में इसे शामिल नहीं करेंगे।

मैन्युअल रूप से FTP का उपयोग करके एक वर्डप्रेस प्लगइन Install करें
कुछ दुर्लभ मामलों में, आपके वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता के पास फ़ाइल प्रतिबंध हो सकते हैं जो व्यवस्थापक क्षेत्र से प्लगइन इनस्टॉल करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकते हैं।

इस स्थिति में, आपका सबसे अच्छा शर्त एफ़टीपी का उपयोग करके मैन्युअल रूप से प्लगइन इनस्टॉल करना है।

एफ़टीपी प्रबंधक विधि शुरुआती लोगों के लिए सबसे कम अनुकूल है।

सबसे पहले आपको प्लगइन के स्रोत फ़ाइल को डाउनलोड करना होगा (यह एक ज़िप फ़ाइल होगी)। अगला, आपको अपने कंप्यूटर पर ज़िप फ़ाइल निकालने की आवश्यकता है।

प्लगइन ज़िप फ़ाइल को निकालने से समान नाम वाला एक नया फ़ोल्डर बन जाएगा। यह वह फ़ोल्डर है जिसे आपको एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करके मैन्युअल रूप से अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

आपको एफ़टीपी प्रबंधक के माध्यम से अपने होस्ट तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास अपना एफ़टीपी यूज़रनेम और पासवर्ड नहीं है, तो अपने वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करें और उनसे पूछें।

अपने कंप्यूटर पर FTP क्लाइंट खोलें और अपने वेब होस्ट द्वारा प्रदान की गई लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपनी वेबसाइट से कनेक्ट करें। एक बार कनेक्ट होने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट पर /WP-Content /Plugins /Folder में जाने की आवश्यकता है।

इसके बाद, ज़िप फ़ाइल से निकाले गए फ़ोल्डर को अपने वेब सर्वर पर /WP-Content /Plugins /Folder में अपलोड करें।


फ़ाइलों को अपलोड करने के बाद, आपको WordPress एडमिन क्षेत्र पर जाने और एडमिन मेनू में प्लगइन्स लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता है। आप प्लगइन्स पेज पर सफलतापूर्वक अपना प्लग इन देख सकते हैं।

आपको इसका उपयोग शुरू करने के लिए प्लगइन के नीचे Active लिंक पर क्लिक करना होगा। Active करने पर, आपको प्लगइन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है। वर्डप्रेस प्लगइन्स अपनी सेटिंग्स के साथ आते हैं जो एक प्लगइन से दूसरे में भिन्न होते हैं इसलिए हम यहां उनका वर्णन नहीं करेंगे।

You may also like

Leave a Comment

Your email address will not be published.