What Is a WordPress Plugin?

By

एक वर्डप्रेस प्लगइन क्या है?

यदि आप वर्डप्रेस के लिए नए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि “वर्डप्रेस प्लगइन क्या है?”। यह एक सामान्य प्रश्न है, क्योंकि वर्डप्रेस आपके शब्दावली से परिचित होने वाले कई नए शब्दों में से एक होने के अलावा, प्लगइन्स भी हर एक वर्डप्रेस साइट का एक आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक है।

इस प्रविष्टि में, हम “एक WordPress प्लगइन क्या है?” के प्रश्न का उत्तर देंगे। फिर, हम आपको कुछ सुझाव देंगे जहां आप वर्डप्रेस प्लगइन्स पा सकते हैं और आप उन्हें अपनी साइट पर कैसे प्रबंधित कर सकते हैं।

What Is A WordPress Plugin And How Does It Work?
एक वर्डप्रेस प्लगइन क्या है और यह कैसे काम करता है?

एक वर्डप्रेस प्लगइन अनिवार्य रूप से कोड का एक सा है जो “प्लग इन” आपके स्व-होस्टेड वर्डप्रेस साइट पर है। मानवीय शब्दों में, इसका मतलब है कि एक वर्डप्रेस प्लगइन कुछ ऐसा है जो आपकी वर्डप्रेस साइट में नई कार्यक्षमता जोड़ता है या आपकी साइट पर मौजूदा कार्यक्षमता का विस्तार करता है।

वर्डप्रेस के लाभों में से एक यह है कि उद्यमी डेवलपर्स ने दसियों हजारों वर्डप्रेस प्लगइन्स लिखे हैं जिन्हें आप अपनी साइट पर जोड़ सकते हैं।

प्लगइन्स आपकी साइट पर बड़े बदलावों के लिए छोटे ट्वीक्स से सब कुछ बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस साइट को पूरी तरह से काम करने वाले ईकामर्स स्टोर, सोशल नेटवर्क या फोरम में बदल सकते हैं।

या, वे इंस्टाग्राम फीड जैसी छोटी सुविधाओं को भी जोड़ सकते हैं। कुछ वर्डप्रेस प्लगइन्स में भी सामने वाले के प्रभाव नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी साइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए प्लगइन्स स्थापित कर सकते हैं या Google जैसे खोज इंजन में बेहतर रैंक करने में मदद कर सकते हैं

प्लगइन्स कैसे काम करते हैं?

आप यह सब नीचे और अधिक विस्तार से सीखेंगे। लेकिन आम तौर पर, अपनी साइट पर वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
 एक वर्डप्रेस प्लगइन खोजें जिसमें आप रुचि रखते हैं
 उस प्लगइन को अपने वर्डप्रेस साइट पर स्थापित करें
 अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के अंदर प्लगइन को कॉन्फ़िगर करें

www.wordpresshindi.in

क्या आप WordPress.com पर WordPress Plugins का उपयोग कर सकते हैं?

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, इसका उत्तर “नहीं” है। आप WordPress.com पर WordPress plugins का उपयोग नहीं कर सकते हैं – प्लगइन्स कुछ ऐसे लोग के लिए हैं जो केवल स्वयं-होस्ट किए गए वर्डप्रेस, AKA WordPress.org का उपयोग करते हैं, जो इससे लाभ उठा सकते हैं। हाल ही में, Automatic ने WordPress.com Business Plan उपयोगकर्ताओं को तृतीय-पक्ष प्लगइन्स स्थापित करने की अनुमति देकर इस नीति को थोड़ा बदल दिया। लेकिन फिर भी, औसत WordPress.com उपयोगकर्ता अपने स्वयं के प्लगइन्स स्थापित नहीं कर सकता है।

आपकी साइट के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स ढूँढना और प्रबंधित करना

अब जब आप इस सवाल का जवाब देने में सक्षम हैं कि वर्डप्रेस प्लगइन क्या है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं कि आप वर्डप्रेस प्लगइन्स कहां से पा सकते हैं और आप उन्हें अपनी साइट पर कैसे जोड़ सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन्स कहाँ खोजें ?

आप कुछ अलग स्थानों पर वर्डप्रेस प्लगइन्स पा सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप मुफ्त या प्रीमियम प्लगइन्स चाहते हैं।

मुफ्त प्लगइन्स के साथ, आप कुछ भी भुगतान किए बिना प्लगइन को स्थापित और उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी कुछ विशेषताएं लॉक होती हैं जब तक आप पैसे नहीं देते हैं।

दूसरी ओर, प्रीमियम प्लगइन्स, जाहिर है, पैसे खर्च करते हैं, लेकिन अक्सर परिणाम के रूप में बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन्स खोजने के लिए कुछ सर्वोत्तम स्थान इस प्रकार हैं:
WordPress.org – आधिकारिक वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका और मुफ्त वर्डप्रेस प्लग-इन खोजने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

Code Canyon – विशेष रूप से प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन्स की एक बड़ी निर्देशिका।

तृतीय-पक्ष डेवलपर्स – बहुत सारे डेवलपर केवल अपनी साइटों के माध्यम से प्लगइन्स बेचते हैं, इसलिए Google का उपयोग अक्सर प्लगइन्स को खोजने का एक अच्छा तरीका है।

www.wordpresshindi.com

आप प्लगइन्स → Add New पर जाकर सीधे अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से WordPress.org प्लगइन निर्देशिका भी खोज सकते हैं।

WordPress Plugins Install करने से पहले क्या विचार करें ?

क्योंकि एक वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करने से आपके वर्डप्रेस साइट पर थर्ड-पार्टी कोड जुड़ जाता है, आपको सावधान रहना होगा कि आप कौन सा प्लग इन इंस्टॉल करते हैं।

गलत प्लगइन हो सकता है:
 अपनी साइट पर त्रुटि का कारण बनें
 एक अनजाने भेद्यता को खोलें जो आपकी वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती है
 अपनी साइट को धीमा करें
 जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण कोड का परिचय दें

इन समस्याओं से बचने के लिए:
सम्मानित डेवलपर्स या निर्देशिका (जैसे WordPress.org या Code Canyon) से प्लगइन्स का उपयोग करने का प्रयास करें

समीक्षाएँ पढ़ें और जांचें कि एक प्लगइन स्थापित करने से पहले कितना लोकप्रिय है

यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे अभी भी बनाए रखा गया है, आखिरी बार एक प्लगइन अपडेट किया गया था

हालांकि यह दृष्टिकोण मूर्खतापूर्ण नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है कि आप केवल गुणवत्ता वाले वर्डप्रेस प्लगइन्स स्थापित करें।

www.wordpresshindi.com

WordPress Plugin कैसे Install करें

अधिकांश समय, आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से सीधे वर्डप्रेस प्लग इन स्थापित कर सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन को कैसे अपडेट करें ?

अपनी साइट को कार्यशील और सुरक्षित रखने के लिए अपने सभी प्लगइन्स को अपडेट करना आवश्यक है।

आपके प्लगइन्स को स्वचालित रूप से अपडेट करने के भी तरीके हैं, हालांकि मैन्युअल रूप से प्लगइन्स को अपडेट करना अक्सर बेहतर होता है ताकि आपके अपडेट होने पर आपका अधिक नियंत्रण हो।

वर्डप्रेस प्लगइन को निष्क्रिय कैसे करें ?
जिस तरह वर्डप्रेस प्लगइन को इंस्टॉल और अपडेट करने के साथ ही, हमारे पास एक समर्पित पोस्ट भी है कि आप कैसे वर्डप्रेस प्लगइन को निष्क्रिय और अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

प्रक्रिया सरल है और आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड के भीतर से पूरी तरह से किया जा सकता है।

क्या आपके पास बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स हो सकते हैं?

यदि आप वर्डप्रेस से अधिक परिचित हो जाते हैं, आप शायद लोगों को यह बताते हुए देखेंगे कि “अपनी साइट को धीमा करने” से बचने के लिए आप बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स को इंस्टॉल नहीं करें।

यह विचार कि अधिक वर्डप्रेस प्लग-इन आपके साइट के लिए तकनीकी रूप से सही नहीं है. लेकिन शुरुआत में ध्यान में रखना अभी भी एक उपयोगी अवधारणा है।

देखें कि, वर्डप्रेस प्लगइन्स की कच्ची संख्या से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि प्रत्येक प्लगइन क्या करता है और प्रत्येक प्लगइन कितनी अच्छी तरह कोडित है।

लेकिन, एक शुरुआत के रूप में, आपको प्रत्येक व्यक्तिगत प्लगइन के प्रभाव का आकलन करने के लिए कोडिंग ज्ञान नहीं है।

उस कारण से, यह अभी भी केवल एक प्लगइन्स स्थापित करने के लिए एक अच्छा विचार है जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता है। यही है, क्योंकि आप सोचते हैं कि यह अच्छा लग रहा है, सिर्फ एक प्लगइन को स्थापित न करें। बस जरूरत के लिए अपने प्लगइन सूची रखने की कोशिश करो!

You may also like

Leave a Comment

Your email address will not be published.